शोएब मलिक का जीवन परिचय | Shoaib Malik Biography in Hindi

Shoaib Malik Biography in Hindi
Shoaib Malik Biography in Hindi

Shoaib Malik Biography in Hindi: शोएब मलिक एक पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं। वे पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और अभी वे पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में कराची किंग्स के लिए भी खेल रहे हैं। उन्होंने 2007 से 2009 तक पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे हैं। शोएब ने अपनी तीसरी शादी 20 जनवरी को सना जावेद के साथ की है।

आज के इस लेख में, मैं आपको शोएब मलिक का जीवन परिचय (Shoaib Malik Biography in Hindi) के बारे में बहुत सारी जानकारी देने जा रहा हूँ। इसके जरिए आप उनके जीवन परिचय को सरल भाषा में समझ सकेंगे।

शोएब मलिक का जीवन परिचय (Shoaib Malik Biography in Hindi)

नाम (Full Name)शोएब मलिक
जन्म तारीख (Date of Birth)1 फरवरी 1982
उम्र (Age)42 साल (साल 2024)
जन्म स्थान (Birth Place)सियालकोट, पंजाब, पाकिस्तान
स्कूल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं
शिक्षा (Education)ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
ग्रहनगर (Home town)सियालकोट, पंजाब, पाकिस्तान
धर्म (Religion)इस्लाम 
राशि (Zodiac Sign)कुंभ
लंबाई (Height)5 फीट 10 इंच
वजन (Weight)65 किलोग्राम
आंखो का रंग (Eye’s Color)भूरा
बालो का रंग (Hair Color)काला
पेशा (Profession)क्रिकेटर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित

क्रिकेट (Cricket)

अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण (International Debut)टेस्ट- 29 अगस्त 2001 बनाम बांग्लादेश मुल्तान में
वनडे- 14 अक्टूबर 1999 बनाम वेस्टइंडीज, शारजाह
टी20- 28 अगस्त 2006 बनाम इंग्लैंड, ब्रिस्टल
कोच/संरक्षक (Coach/Mentor)ज्ञात नहीं
जर्सी नंबर (Jersey Number)#18 (पाकिस्तान)
#18 (आईपीएल, काउंटी क्रिकेट)
घरेलू/राज्य टीम (Domestic/State Team)सियालकोट स्टैलियन्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, एशिया XI, पाकिस्तान, लंकाशायर, चटगांव किंग्स, उवा नेक्स्ट, पाकिस्तान ऑल स्टार XI, खुलना रॉयल बेंगल्स, बारबाडोस ट्राइडेंट्स, होबार्ट हरिकेंस, वारविकशायर, कोमिला विक्टोरियन, कराची किंग्स
पसंदीदा शॉट (Favourite Shot)कवर ड्राइव

शोएब मलिक का परिवार (Shoaib Malik Family)

पिता का नाम (Father’s Name)मलिक सलीम हुसैन
माता का नाम (Mother’s Name)सुल्ताना मलिक
भाई का नाम (Brother’s Name)आदिल मलिक (छोटा)
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)• आयशा सिद्दीकी (मृत्यु 2002 – प्रभाग 7 अप्रैल 2010)
• सानिया मिर्ज़ा (टेनिस खिलाड़ी) (12 अप्रैल 2010)
• सना जावेद (अभिनेता) (20 जनवरी 2024) (दोनों के बीच उम्र का अंतर 11 साल का है)
बेटा का नाम (Son’s Name)इज़हान मिर्ज़ा-मलिक (2018 में जन्म)

शोएब मलिक का जन्म और शिक्षा (Shoaib Malik Birth and Education)

शोएब मलिक का जन्म 1 फरवरी 1982 को पंजाब के सियालकोट में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम मलिक फ़क़ीर हुसैन था, जो जूते बेचने वाले एक छोटे दुकानदार थे। उनके पिता ने क्रिकेट के प्रति उनके जुनून का समर्थन किया।

उनके पिता की 2006 में गले के कैंसर से मृत्यु हो गई। उसके बाद मलिक ने अपने क्रिकेट करियर को और भी मजबूती से जारी रखा।

मलिक की शादी 2002 में आयशा सिद्दीकी से हुई थी, लेकिन 2010 में उनका तलाक हो गया। उनकी दूसरी शादी 12 अप्रैल 2010 को हैदराबाद में भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से हुई। शादी हैदराबाद में हुई और इसमें पाकिस्तानी और भारतीय रीति-रिवाजों का सम्मान किया गया।

2018 में शोएब और सानिया ने अपनी प्रेग्नेंसी की खुशखबरी सोशल मीडिया पर शेयर की थी। उनका पहला बच्चा, एक लड़का, 30 अक्टूबर 2018 को पैदा हुआ था।

Shoaib Malik Biography in Hindi
Shoaib Malik and Sana Javed

शोएब मलिक की तीसरी शादी (Shoaib Malik and Sana Javed)

20 जनवरी 2024 को, शोएब ने कराची में अपने घर पर एक निजी निकाह समारोह में पाकिस्तानी टीवी अभिनेत्री सना जावेद से शादी की। इससे पहले उनकी पत्नी सानिया ने उनके साथ ‘खुला’ का विकल्प चुना था। सना जावेद की पहली शादी गायक उमैर जसवाल से हुई थी।

शोएब मलिक का करियर (Shoaib Malik Career)

शोएब ने पहली बार 1994 में सियालकोट में इमरान खान के कोचिंग क्लिनिक में एक बच्चे के रूप में सड़कों पर टेप बॉल क्रिकेट खेला था। वह 12 साल के थे जब उन्होंने गंभीरता से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। उन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की और बाद में अपनी गेंदबाजी विकसित की। क्रिकेट खेलने के लिए उन्हें अपने परिवार से परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि वे चाहते थे कि वह अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करें।

1996 में, उन्होंने अंडर-15 विश्व कप के लिए ट्रायल में भाग लिया और गेंदबाजी टीम में चुने गए। मई 2001 में उनकी गेंदबाज़ी का निरीक्षण किया गया और सलाहकारों ने उन्हें ध्यान देने की सलाह दी। जून 2001 में, इंग्लैंड के खिलाफ एक दिवसीय मैच में उनका कंधा टूट गया, लेकिन फिर भी उन्होंने कैच लेने की कोशिश की।

जुलाई 2003 में ग्लॉस्टरशायर क्लब ने उनसे इयान हार्वे के प्रतिस्थापन के रूप में संपर्क किया और उन्हें काउंटी क्रिकेट में लाया गया। उन्होंने दो काउंटी चैम्पियनशिप और तीन एक दिवसीय मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और अच्छा प्रदर्शन किया।

अक्टूबर 2004 में, उन्हें “संभावित रूप से ग़लत गेंदबाज़ी एक्शन” के लिए आईसीसी में रिपोर्ट किया गया था, लेकिन बाद में उनके एक्शन को साफ़ कर दिया गया था। इसके बाद अपने करियर के दौरान उनका इस्तेमाल एक बल्लेबाज के तौर पर ज्यादा किया गया।

उनकी गेंदबाजी कई बार असरदार रही है, खासकर वनडे क्रिकेट में. यहां तक कि अपने टेस्ट करियर में भी उन्होंने विभिन्न स्थानों पर बल्लेबाजी की है और वनडे में हर स्थान पर बल्लेबाजी करने का असामान्य रिकॉर्ड उनके नाम है।

अपनी विश्वसनीय सलामी जोड़ी बनाने में पाकिस्तान की समस्याओं के कारण, मलिक को टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में सलामी बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। उनकी खासियत यह है कि उन्होंने 2006 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में एक पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने पूरे दिन बल्लेबाजी की थी और नाबाद 148 रन बनाए थे. उनकी गेंदबाज़ी ने भी कुछ उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाए हैं, विशेष रूप से एकदिवसीय क्रिकेट में जहाँ उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी के आंकड़े 19 रन देकर चार विकेट (4/19) के साथ-साथ कई तीन विकेट लेने का कारनामा है।

मलिक को इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय मैचों में संघर्ष करना पड़ा है। उन्होंने 2001 और 2006 के बीच 12 एकदिवसीय मैचों में 8.16 के औसत और केवल दो उच्च स्कोर के साथ खराब प्रदर्शन किया। उनका औसत इंग्लैंड में खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे कम था.

2009 में सेंचुरियन में भारत के खिलाफ उनकी 128 रनों की पारी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाजी प्रदर्शनों में से एक के रूप में नामांकित किया गया था।

शोएब मलिक को वैसे तो बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा है, लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई अहम योगदान भी दिए हैं। उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी ने पाकिस्तान को कई मैचों में जीत दिलाई है और क्रिकेट की दुनिया में उनके योगदान को याद किया जाएगा।

Shoaib Malik Social Media

InstagramClick Here
X (Twitter)Click Here
FacebookClick Here

FAQ:

शोएब मलिक कौन हैं?

शोएब मलिक एक पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं। वे पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और अभी वे पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में कराची किंग्स के लिए भी खेल रहे हैं।

शोएब मलिक का जन्म कब और कहां हुआ था?

शोएब मलिक का जन्म 1 फरवरी 1982 को पंजाब के सियालकोट में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी मुस्लिम परिवार में हुआ था।

शोएब मलिक की उम्र कितनी है?

शोएब मलिक की उम्र 42 वर्ष है।

Related Posts:

Latest Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *