दाउद इब्राहिम का जीवन परिचय | Dawood Ibrahim Biography in Hindi

Dawood Ibrahim Biography in Hindi
Dawood Ibrahim Biography in Hindi

Dawood Ibrahim Biography in Hindi: दाऊद इब्राहिम एक भारतीय माफिया बॉस है जो मुंबई में डकैती का नेतृत्व करता है। उनका नाम ड्रग माफिया, डोंगरी और आतंकवाद से जुड़ा है। सरकार उनकी तलाश कर रही है। उन्होंने 1970 के दशक में एक अपराध संगठन कंपनी की स्थापना की और उसे इसका नेता माना जाता है। इब्राहिम पर हत्या, जबरन वसूली, लक्षित हत्या, मादक पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद का आरोप लगाया गया है।

आज के इस लेख में, मैं आपको दाउद इब्राहिम का जीवन परिचय (Dawood Ibrahim Biography in Hindi) के बारे में बहुत सारी जानकारी देने जा रहा हूँ। इसके जरिए आप उनके जीवन परिचय को सरल भाषा में समझ सकेंगे।

दाऊद इब्राहिम का जीवन परिचय (Dawood Ibrahim Biography in Hindi)

नाम (Name)दाऊद इब्राहिम
उपनाम (Surname)दाऊद भाई, शेख फ़ारूक़ी, बड़ा भाई, इक़बाल भाई, मुच्चड़, हाजी साहब
पेशा (Profession)गैंगस्टर, आतंकवादी
जन्मदिन (Birthday)26 दिसंबर 1955
जन्म स्थान (Birth Place)खेद रत्नागिरी, महाराष्ट्र, भारत
उम्र (Age)68 साल (2023 तक)
मृत्यु की तिथि (Date of Death)18 दिसंबर 2023
मृत्यु का स्थान (Place of Death)पाकिस्तान के कराची के एक अस्पताल में
मृत्यु का कारण (Death Cause)जहर से
राशि (Zodiac)मकर
विद्यालय (School)अहमद सैलर हाई स्कूल, डोंगरी, मुंबई, भारत
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं है
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification)स्कूल बीच में ही छोड़ दिया
नागरिकता (Nationality)भारतीय (पाकिस्तानी पासपोर्ट)
गृहनगर (Home Town)खेद रत्नागिरी, महाराष्ट्र, भारत
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं हैं
लंबाई (Height)5 फीट, 6 इंच
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित

दाऊद इब्राहिम का परिवार (Dawood Ibrahim Family)

पिता का नाम (Father’s Name)इब्राहिम कासकर (मुंबई पुलिस में हेड कांस्टेबल)
माता का नाम (Mother’s Name)अमीना (गृहिणी)
भाई का नाम (Brother’s Name)भाई – 7 शबीर इब्राहिम कास्कर, नोरा इब्राहिम, अनीस इब्राहिम, सबिर अहमद, मोहम्मद हुमायून, मुस्ताकैम अली, ज़ैतून अंतुले इकबाल हसन
बहन का नाम (Sister’s Name)सईदा पारकर, फरज़ाना तुंगेकर, मुमताज़ शैख़, हसीना पारकर
पत्नी का नाम (Wife’s Name)मेहजबीन शेख (उर्फ जुबीना जरीन)
बेटा का नाम (Son’s Name)मोईन इब्राहिम
बेटी का नाम (Daughter’s Name)मोईन इब्राहिम, मारिया इब्राहिम, माहरुख इब्राहिम,

दाऊद इब्राहिम का जन्म एवं शिक्षा (Dawood Ibrahim Birth and Education)

दाऊद इब्राहिम का जन्म 26 दिसंबर 1955 को महाराष्ट्र राज्य के खेड़ रत्नागिरी में हुआ था। उनके पिता का नाम इब्राहिम कासकर था, जो मुंबई पुलिस में हेड कांस्टेबल थे और मां का नाम अमीना बी था। उन्हें कई नामों से जाना जाता है, जैसे दाऊद भाई, हाजी साहब, बड़ा भाई, शेख फारूकी, इकबाल भाई आदि।

उनके भाई-बहनों के नाम साबिर, शाबिर, अनीस, हुमायूं, नोरा, इकबाल हसन, मुस्तकीम अली, जयवंत अंतुले, सईदा पारकर, मुमताज शेख, फरजाना तुंगेकर, हसीना पारकर आदि थे। उन्होंने मेहजबीन शेख से शादी की है और उनका एक बेटा है जिसका नाम मोइन इब्राहिम रखा गया है। उनकी बेटियां मेहीन, माहरुख, मारिया आदि हैं।

दाऊद इब्राहिम को धूम्रपान और शराब पीना पसंद है और उसका व्यवहार मानवता के अनुरूप नहीं होने के कारण उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है।

दाऊद इब्राहिम ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई अहमद सेलर हाई स्कूल, डोंगरी, मुंबई से की थी, लेकिन उन्होंने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी।

दाऊद इब्राहिम आपराधिक कैरियर (Dawood Ibrahim Criminal career)

दाउद किशोरावस्था के दौरान ही धोखे, चोरी और डकैती में शामिल होने लगा था। आख़िरकार, वह एक स्थानीय गिरोह में शामिल हो गया और डॉन बाशु दादा के नेतृत्व वाले संगठित अपराध सिंडिकेट का हिस्सा बन गया। 1970 के दशक के अंत तक, उसने अपने बड़े भाई शब्बीर इब्राहिम कास्कर के साथ अपना खुद का गिरोह बनाया। प्रतिद्वंद्वी पठान गिरोह द्वारा शब्बीर की हत्या के बाद, दाऊद एकमात्र नेता बन गया, जिसे डी-कंपनी के नाम से जाना जाता है।

वह सोने की तस्करी, रियल एस्टेट, जबरन वसूली और मादक पदार्थों की तस्करी जैसी गतिविधियों में शामिल था। समद खान की हत्या का आरोपी, दाऊद 1986 में दुबई भाग गया। इन वर्षों में, उसने छोटा राजन की मदद से अपने गिरोह का विस्तार किया, 5000 से अधिक सदस्यों तक पहुंच गया और 1990 के दशक की शुरुआत तक लाखों का वार्षिक राजस्व अर्जित किया।

भारत सरकार ने उसे 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक के रूप में नामित किया। हमलों के बाद, वह दुबई से कराची चला गया, जहां माना जाता है कि वह अभी भी रहता है। अमेरिकी ट्रेजरी ने अपने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, इब्राहिम को एक विशेष रूप से नामित नागरिक के रूप में नामित किया और उसे मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी कानूनों के तहत मादक पदार्थों के सरगना और आतंकवादी का लेबल दिया। यह सुझाव दिया गया है कि वह आतंकवादी संगठन अल-कायदा के साथ मिलकर दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका में नशीली दवाओं के व्यापार मार्गों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को नियंत्रित करता है।

वर्तमान में, इब्राहिम आतंकवादी फंडिंग, मादक पदार्थों की तस्करी, हथियारों की तस्करी, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी आपराधिक गतिविधियों में शामिल है। कराची, दुबई और भारत में रियल एस्टेट में उनका पर्याप्त निवेश है। ऐसा माना जाता है कि वह हवाला प्रणाली के एक बड़े हिस्से का प्रबंधन करता है, जो धन हस्तांतरित करने और धन की उत्पत्ति को छिपाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक अनौपचारिक विधि है। भारत से 40% से अधिक कमाई के साथ उनका सिंडिकेट एशिया, यूरोप और अफ्रीका तक फैला हुआ है।

Dawood Ibrahim Biography in Hindi

दाऊद इब्राहिम की मौत (Dawood Ibrahim Death)

ऐसी अफवाहें हैं कि दाऊद इब्राहिम ने अपने 68वें जन्मदिन के लिए एक बड़ी पार्टी की योजना बनाई थी, लेकिन ऐसा होने से पहले ही अज्ञात लोगों ने उसे जहर दे दिया। उन्हें अस्पताल ले जाया गया और उनका निधन हो गया। हालांकि, उसके सहयोगी छोटा शकील ने इन अफवाहों का खंडन करते हुए कहा कि दाऊद पूरी तरह से ठीक है और ये खबरें बेबुनियाद हैं। दाऊद फिलहाल पाकिस्तान में आईएसआई की कड़ी सुरक्षा में है। ये खबर इंटरनेट पर फैल रही है।

दाऊद इब्राहिम का सोशल मीडिया अकाउंट

InstagramClick Here
FacebookClick Here
X (Twitter)Click Here

Related Posts:

Latest Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *