Abhinav Arora Biography In Hindi – युवा आध्यात्मिक गुरु अभिनव अरोड़ा कौन हैं

Abhinav Arora Biography In Hindi, Wiki, Controversy, Age, Family etc. ( अभिनव अरोड़ा कौन है, हिन्दू उपदेशक, विवाद, उम्र, परिवार इत्यादि)

कौन हैं अभिनव अरोड़ा, इतनी कम उम्र कैसे पाया अध्यात्म

10 वर्षीय अभिनव अरोड़ा के अनुसार, जब वह तीन साल का था, तो उसके स्कूल में कोई भी उसके बगल में बैठना नहीं चाहता था। अभिनव अरोड़ा आध्यात्मिक उपदेशक के इंस्टाग्राम पर 950k से अधिक फ़ॉलोअर हैं और वह छोटी उम्र में अपने शक्तिशाली ज्ञान के लिए जाने जाते हैं। नेटिज़ेंस युवा मसीहा के वीडियो देखकर आश्चर्यचकित हैं और उनके कमेंट सेक्शन में उन्हें प्यार और आशीर्वाद देते हैं।

लेकिन एक यूट्यूबर ओनली देसी के दावों के मुताबिक, अभिनव कैमरे के सामने जो भी बोलता है, उसे बस बोलकर सुनाता है। उसका दावा है कि अभिनव को कैमरे के सामने कुछ बातें कहने के लिए ब्रेनवॉश किया गया है और इसके लिए सिर्फ़ उसके माता-पिता ही ज़िम्मेदार हैं। आइए जानते हैं इस कहानी के पीछे की सच्चाई।

Abhinav Arora Biography In Hindi

Abhinav Arora Biography In Hindi

अभिनव अरोड़ा देश के सबसे युवा, स्वघोषित आध्यात्मिक उपदेशक हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 9.58 लाख, फेसबुक पर 2.2 लाख और यूट्यूब चैनल पर 1.3 लाख सब्सक्राइबर हैं। ज्ञान के अपने शब्दों और भगवान कृष्ण और राधा के प्रति अपनी भक्ति के कारण वे सोशल मीडिया पर बहुत जल्दी वायरल हो गए। हालाँकि, उनके फॉलोअर्स की संख्या से वे अप्रभावित हैं।इतना ही नहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उन्हें भारत का “सबसे युवा आध्यात्मिक वक्ता” कहा और अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित किया। स्थानीय और राष्ट्रीय दोनों ही प्रेस ने उनकी रीलों को प्रमुखता से छापा है।

Only Desi यूट्यूब का खुलासा

दस साल के अभिनव अरोड़ा जो खुद को भारत के सबसे युवा आध्यात्मिक वक्ता (Spiritual Orator) बताते हैं क्या असलियत में झूठे हैं? क्या वो लोगों को अपने परिजनों के साथ मिलकर बेवकूफ बना रहे हैं? क्या वो ये सब पैसे और पब्लिसिटी के लिए कर रहे हैं? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि एक यूट्यूबर ने अपने यूट्यूब वीडियो में दावा किया है कि अभिनव अरोड़ा और उनके परिजन केवल लोगों से झूठ बोल रहे हैं।सच या झूठ अभिनव में कोई दैविक शक्ति नहीं है. ना ही ज्ञान है। वो केवल रटी रटाई स्क्रिप्ट बोलते हैं। रटी बातों से इतर सवाल पूछने पर वो जवाब भी नहीं दे पाते। यूट्यूबर ने ये भी आरोप लगाया है कि वो सामान्य बच्चों जैसे ही हैं। लेकिन व्यापार में नुकसान के बाद परिजनों ने प्लानिंग के तहत ये सारा भ्रम फैलाया है।

तरुण अरोड़ा का पुराना बिजनेस

Only Desi YouTube चैनल पर अभिनव के संबंध में रिएलिटी चेक वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो में आरोप लगाया गया है कि अभिनव के पिता तरुण राज अरोड़ा ने पहले आइसक्रीम का बिजनस ‘फालूदा एक्सप्रेस’ के नाम से शुरू किया था और उसकी फ्रेंचाइज बांटी थी। इस बिजनस के प्रचार के लिए वीडियो शूट हुआ था, उसमें मॉडल भी अभिनव ही थे। वीडियो में वो बिल्कुल सामान्य बच्चे की तरह दिख रहे हैं।

यूट्यूबर का आरोप है कि बिजनस में लॉस और इन्वेस्टर को पैसे वापस नहीं कर पाने की स्थिति में अपनी पत्नी के साथ मिलकर तरुण ने अभिनव के बचपन को दांव पर लगा दिया।अभिनव के संबंध में उनके परिजनों दावा किया है कि 10 साल के इस बच्चे का कोई दोस्त नहीं है और न ही उन्हें किसी को दोस्त बनाने की कोई इच्छा है। उन्हें खिलौनों या स्मार्टफोन में बहुत कम या कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि उन्होंने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है।

परिजनों के मुताबिक अभिनव को लगता है कि टीवी ध्यान भटकाने वाला है। वह बस राधा और कृष्ण से बात करना चाहते हैं। वो कहानियां सुनाते हैं और धार्मिक लेखों का हवाला देते हैं। वह कुर्ता और धोती पहनते हैं। उन्हें भगवद गीता पढ़ना, कृष्ण की जन्मस्थली वृन्दावन का दौरा करना और घर स्थित विशाल पूजा घर में मूर्तियों की देखभाल करना पसंद है।इधर, अभिनव का भी कहना है कि उन्हें इस बात की खुशी है कि राधा रानी ने उन्हें अपने भक्त के रूप में चुना है।

निष्कर्ष

हालांकि, सारा विवाद तब शुरू हुआ जब अभिनव को एक ही बात कई बार दोहराते हुए सुना गया। वहीं, उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ जिसमें वो बिल्कुल आम बच्चे की तरह हाथ में मोबाइल पकड़े विसर्जन के दौरान भगवान गणेश को अलविदा कहते हुए दिख रहे हैं।

फिलहाल पूरे मामले में अभिनव या उनके परिजनों ने कोई प्रतिक्रिया सामने आई है उन्होंने कहा है कि उनके वकील अब यूट्यूबर कर कानूनी कारवाही के लिए कोर्ट तक जाएंगे ।

Related Posts:

Latest Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *