Shilpa Shirodkar Biography In Hindi – अभिनेत्री शिल्पा शिरोडकर जीवनी

Shilpa Shirodkar Biography In Hindi, Wiki, Films, Filmy Career, Family, Age, Net Worth etc. ( शिल्पा शिरोडकर कौन है, जीवन परिचय, बिग बॉस 18, फिल्मी करियर इत्यादि)

Shilpa Shirodkar Biography In Hindi

शिल्पा शिरोडकर की जीवनी : 20 नवंबर 1973 को जन्मी शिल्पा का बॉलीवुड में सफ़र आकर्षण और प्रतिभा की कहानी है। 2024 तक, वह 51 साल की हो चुकी हैं, लेकिन आज भी उनमें वही शालीनता और खूबसूरती है जो उन्होंने कभी सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई थी।

शिल्पा शिरोडकर का परिवार

शिल्पा शिरोडकर का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जिसका फिल्म उद्योग से गहरा नाता था। उनकी दादी मीनाक्षी शिरोडकर मराठी थिएटर और फिल्म की मशहूर अभिनेत्री थीं। उनके पिता नितिन शिरोडकर और उनकी मां गंगू बाई (जिन्हें वनिता शिरोडकर के नाम से भी जाना जाता है) दोनों ही मराठी सिनेमा में सम्मानित थे।

शिल्पा तेलुगू सुपरस्टार महेश बाबू की साली भी हैं, जिनका विवाह उनकी बहन नम्रता शिरोडकर से हुआ है, जो स्वयं भी एक अभिनेत्री और पूर्व मिस इंडिया हैं।

शिक्षा

शिल्पा ने अपने शुरुआती साल मुंबई में बिताए, जहाँ उन्होंने अपनी शिक्षा शुरू की। हालाँकि, फिल्मों में जल्दी प्रवेश करने के कारण उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की। शिल्पा ने स्वीकार किया है कि वह 10वीं कक्षा में फेल हो गई थी क्योंकि वह अपनी पहली फिल्म की शूटिंग में व्यस्त थी और परीक्षा दे रही थी।

फिल्मों में अभिनय करियर

Shilpa Shirodkar Biography In Hindi

शिल्पा को बड़ा ब्रेक 1989 में मिला जब उन्होंने फिल्म भ्रष्टाचार में अपनी शुरुआत की । उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती और रेखा जैसे बॉलीवुड सितारों के साथ अभिनय किया। एक अंधी लड़की की भूमिका ने उन्हें तुरंत पहचान दिलाई और जल्द ही उन्हें इंडस्ट्री में उभरते सितारों में से एक के रूप में पहचाना जाने लगा। अगले वर्ष, वह किशन कन्हैया में अनिल कपूर के साथ दिखाई दीं , जिसने उनकी बढ़ती लोकप्रियता में मदद की।

उन्होंने त्रिनेत्र (1991) और हम (1991) जैसी सफल फिल्मों में अभिनय किया और अपने अभिनय के लिए प्रशंसा अर्जित की। उनकी सबसे उल्लेखनीय भूमिकाओं में से एक खुदा गवाह (1992) थी, जिसमें उन्होंनेयह फिल्म एक बड़ी हिट रही और शिल्पा को उनके उत्कृष्ट अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित भी किया गया

शिल्पा शिरोडकर ने उस समय के शीर्ष अभिनेताओं में से एक मिथुन चक्रवर्ती के साथ स्क्रीन पर शानदार केमिस्ट्री साझा की। वे एक साथ नौ फिल्मों में दिखाई दिए, और दर्शकों ने उनकी जोड़ी को देखना पसंद किया।

शिल्पा शिरोड़कर द्वारा की गई फिल्में

वर्षफिल्म का नामभूमिका
1989भ्रष्टाचार
1990किशन कन्हैया
घर की लक्ष्मी
पाप की कमाई
न्याय अन्याअंजू सिंह
1991योद्धा
त्रिनेत्रमोना
गुंजनअनीता सिन्हा
बेनाम बादशाबिजली
दो मतवालेडॉ. पूजा
स्वर्ग यहां नरक यहांराधा
लक्ष्मणरेखावैशाली
1992तिलक
ब्रह्मा
खुदा गवाहइंस्पेक्टर हीना सिंह
अपराधीकामिनी
दिल ही तो हैजयश्री
1993प्रतीक्षा
पहचानसीमा
जीवन की शतरंजसीआईडी ​​इंस्पेक्टर किरण
आंखेंचंद्रमुखी
परवानेमोना सक्सेना
1994जुआरी
गोपी किशनचंदा
गोपालासैंड्रा डिमेंटो
छोटी बहूराधा
हम हैं बेमिसालदीदी
1995रघुवीर
बेवफा सनमममता
1996गहना चोर की वापसी
अपने डैम परसपना सक्सेना
बंदिश
हम हैं प्रेमी
रंगबाज़चंपा
1997मृत्युदंड
अरसियालवासुकी
1998हिटलर
दंड नायक
बदमाशगीता
1999जय हिंद
2000गज गामिनी
2010बारूद : (आग) – एक प्रेम कहानी
2020बनारस की बंदूकें

टेलीविजन

वर्षसीरियल का नाम भूमिका
1997जयतेपूजा एम. देसाई
2013–2014एक मुट्ठी आसमानकमला विट्ठल जाधव
2016सिलसिला प्यार काजानकी रणधीर तिवारी
2017–2018सावित्री देवी कॉलेज एवं अस्पतालजया सुनील मिश्रा
2024–वर्तमानबिग बॉस 18प्रतियोगी

पति और बच्चे

वर्ष 2000 में शिल्पा ने यू.के. में रहने वाले बैंकर अपरेश रंजीत से शादी करने के बाद अभिनय से दूर रहने का फैसला किया। उन्होंने अपने पारिवारिक जीवन पर ध्यान देने के लिए कुछ समय के लिए ब्रेक लिया और अपनी बेटी अनिका का स्वागत किया। हालाँकि प्रशंसक उन्हें स्क्रीन पर देखने से चूक गए, लेकिन शिल्पा कुछ समय के लिए लाइमलाइट से दूर रहने से संतुष्ट थीं।

शिल्पा अक्सर कहती हैं कि कैसे उनके पति और बेटी उनके पूरे सफ़र में उनके सबसे बड़े समर्थक रहे हैं। उनके समर्थन ने उन्हें फ़िल्म इंडस्ट्री में चुनौतियों का सामना मज़बूती और आत्मविश्वास के साथ करने में मदद की है।

शिल्पा शिरोडकर जीवनी: बिग बॉस 18

शिल्पा शिरोडकर ने लोकप्रिय रियलिटी टीवी शो बिग बॉस के 18वें सीजन में हिस्सा लिया है । वह नई पीढ़ी के दर्शकों को अभिनय से परे अपना व्यक्तित्व दिखाना चाहती हैं।बिग बॉस में उनका समय ड्रामा से भरा हुआ है, जिसमें साथी प्रतियोगी रजत दलाल के साथ तीखी बहस भी शामिल है। बहस के दौरान, रजत ने शिल्पा का अपमान किया, उन्हें “फट्टू शिल्पा जी” कहा, जिसके कारण एक बड़ा झगड़ा हुआ। यह हालिया घटना दर्शकों के बीच एक हॉट टॉपिक बन गई है।

Related Posts:

Latest Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *