Vivian Dsena Biography In Hindi – बिग बॉस कंटेस्टेंट विवियन डीसेना कौन है

Vivian Dsena Biography In Hindi, Career, Bigg Boss Contestants, Family, Wife etc, ( विवियन डीसेना कौन है, जीवन परिचय, परिवार, नेटवर्थ, विवाद इत्यादि)

भारतीय टेलीविज़न उद्योग का एक जाना-माना नाम विवियन डिसेना, एक ऐसे डेब्यू के साथ अपने अभिनय सफ़र पर निकले जो तुरंत लोगों की नज़रों में आ गया। 2008 की टेलीविज़न सीरीज़ “कसम से” में विक्की जय वालिया के रूप में उनकी पहली महत्वपूर्ण भूमिका थी। ग्लैडरैग्सहंट प्रतियोगिता में शामिल होने के बाद, इस भूमिका ने मनोरंजन उद्योग में एक सफल करियर की शुरुआत को चिह्नित किया। मॉडलिंग से अभिनय में उनका परिवर्तन उनकी बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करता है और टेलीविज़न में अनगिनत अवसरों के दरवाज़े खोलता है।

Vivian Dsena Biography In Hindi

Vivian Dsena Biography In Hindi

28 जून, 1988 को मध्य प्रदेश के उज्जैन में जन्मे और वर्तमान में 36 वर्षीय, डीसेना की प्रसिद्धि उनकी प्रतिभा, कड़ी मेहनत और दर्शकों के साथ जुड़ाव को दर्शाती है। उनकी ऊंचाई 5 फीट 11 इंच (1.8 मीटर) है। हाल ही में इन्होंने बिग बॉस 18 में हिस्सा लिया है।

Vivian Dsena Family

उनकी मां श्यामलता हिंदू हैं और उनके पिता डंकन डीसेना पुर्तगाली मूल के ईसाई हैं। संस्कृतियों के इस मिश्रण ने उनके विश्वदृष्टिकोण को आकार देने में मदद की और निस्संदेह उनके अभिनय करियर को प्रभावित किया, जिससे उन्हें एक अनूठा दृष्टिकोण मिला जो उनके दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होता है।

विवियन के माता-पिता ने उनके करियर को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके पिता डंकन एक पेशेवर फुटबॉलर थे और उनकी माँ श्यामलता एक एथलीट थीं। इस पृष्ठभूमि ने विवियन में खेल और अनुशासन के प्रति प्रेम को बढ़ावा दिया। वह अपनी छोटी बहन परवरा गार्सिया के साथ भी घनिष्ठ संबंध रखते हैं और अक्सर अपने करियर के दौरान अपने परिवार से मिले अटूट समर्थन के बारे में बात करते हैं।

विवियन डिसेना शिक्षा

नासिक के एक सैन्य स्कूल में दाखिला लेने से पहले उन्होंने मुंबई के लोकमान्य तिलक हाई स्कूल में पढ़ाई की। हालाँकि उन्होंने शुरू में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, लेकिन अभिनय के प्रति उनके जुनून ने उन्हें पढ़ाई छोड़कर टेलीविज़न की दुनिया में कदम रखने के लिए प्रेरित किया – एक ऐसा फैसला जिसने उनके भविष्य को परिभाषित किया।

विवियन डीसेना जीवनी: अभिनय करियर

डीसेना को पहला ब्रेक 2008 में मिला जब वह टीवी सीरीज़ कसम से में नज़र आए। हालाँकि, जब तक उन्हें सुपरनैचुरल शो प्यार की ये एक कहानी में एक चिंतित पिशाच अभय रायचंद की भूमिका नहीं मिली , तब तक वह वास्तव में एक घरेलू नाम नहीं बन पाए थे।प्यार की ये एक कहानी में अपनी सफलता के बाद , डीसेना ने मधुबाला – एक इश्क एक जुनून में अभिनय किया , जहाँ उन्होंने ऋषभ कुंद्रा की भूमिका निभाई, जो एक बड़े सुपरस्टार थे।

विवियन और उनकी सह-कलाकार दृष्टि धामी के बीच की केमिस्ट्री शानदार थी, और उनके ऑन-स्क्रीन रोमांस ने शो को बड़ी सफलता दिलाई।

डीसेना की एक और बेहतरीन भूमिका शक्ति – अस्तित्व के एहसास की में हरमन सिंह की थी । इस शो में उन्होंने ट्रांसजेंडर अधिकारों जैसे सामाजिक मुद्दों को संबोधित किया, एक अभिनेता के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

हरमन के उनके संवेदनशील चित्रण ने उन्हें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिलाया।पुरस्कारविवियन डीसेना को टेलीविज़न इंडस्ट्री में उनके काम के लिए प्रशंसा मिली है।

मधुबाला में उनके प्रदर्शन ने उन्हें प्रतिष्ठित इंडियन टेली अवार्ड्स, आईटीए अवार्ड्स और गोल्ड अवार्ड्स दिलाए। भारतीय टेलीविज़न में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न डॉ. बीआर अंबेडकर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

पहली पत्नी

विवियन की निजी ज़िंदगी उनके करियर की तरह ही बहुत शानदार रही है। 2013 में उन्होंने अपनी ‘ प्यार की ये एक कहानी’ की को-स्टार वाहबिज दोराबजी से शादी की। उनके रिश्ते पर मीडिया और प्रशंसकों की नज़र थी। हालाँकि, शादी के तीन साल बाद, 2016 में दोनों अलग हो गए और 2021 में उनका तलाक फाइनल हो गया।

वर्तमान पत्नी और बेटी

2022 में विवियन को फिर से प्यार मिला, इस बार मिस्र की पत्रकार नूरन एली से। दोनों ने शादी कर ली और विवियन की ज़िंदगी ने एक नया मोड़ ले लिया। एक साल बाद इस जोड़े ने अपनी बेटी लायन विवियन डीसेना का स्वागत किया।विवियन डीसेना ने 2019 में इस्लाम धर्म अपना लिया। उन्होंने बताया कि दिन में पाँच बार नमाज़ पढ़ने से उन्हें गहरी शांति मिलती है।

इस्लाम में उनकी आस्था ने उनके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव किया है, जिससे उन्हें ज़्यादा संतुलित और शांत महसूस करने में मदद मिली है।

Related Posts:

Latest Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *