Suchitra Nair Biography in Hindi | सुचित्रा नायर का जीवन परिचय

Suchitra Nair Biography in Hindi

Suchitra Nair Biography in Hindi: सुचित्रा नायर त्रिवेन्द्रम की एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने अमृता टीवी पर प्रसारित होने वाले कृष्ण कृपा सागरम नामक मलयालम टीवी धारावाहिक से अपनी शुरुआत की । आदिथ्यान द्वारा निर्देशित धारावाहिक वनंबदी में नकारात्मक भूमिका में अभिनय करने के बाद वह बहुत लोकप्रिय हो गईं।

आज के इस लेख में, मैं आपको सुचित्रा का जीवन परिचय (Suchitra Nair Biography in Hindi) के बारे में बहुत सारी जानकारी देने जा रहा हूँ। इसके जरिए आप उनके जीवन परिचय को सरल भाषा में समझ सकेंगे।

सुचित्रा नायर का जीवन परिचय (Suchitra Nair Biography in Hindi)

वास्तविक नाम (Real Name)सुचित्रा नायर त्रिवेन्द्रम
नाम (Name)सुचित्रा नायर
जन्मदिन (Birthday)28 मई 1996
जन्म स्थान (Birth Place)तिरुवनंतपुरम, केरल
उम्र (Age)28 साल (2023)
स्कूल (School)सेंट मैरी ऑगमेंटेड सेकेंडरी स्कूल, पट्टम, तिरुवनंतपुरम, केरल
कॉलेज (College)मार इवानियोस कॉलेज, त्रिवेंद्रम
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification)अंग्रेजी ऑनर्स और आपराधिक मनोविज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक
राशि (Zodiac)मिथुन
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Home Town)तिरुवनंतपुरम, केरल
शौक (Hobbies)जिमिंग, कार्टून बनाना
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)5 फीट, 5 इंच
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शारीरिक माप (Figure Size)36-30-38
शौक (Hobbies)नाचना
पेशा (Profession)अभिनेत्री
डेब्यू (Debut)मलयालम टीवी शो- कृष्ण कृपा सागरम
वैवाहिक स्थिति (Marrital Staatus)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$500k-1 मिलीयन

सुचित्रा नायर का परिवार (Suchitra Nair Family)

पिता का नाम (Father’s Name)विक्रमन नायर (व्यवसायी)
माता का नाम (Mother’s Name)प्रसन्ना (गृहिणी)
बहन का नाम (Sister’s Name)कोई भी नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)सूरज
पति का नाम (Husband’s Name)अविवाहित

सुचित्रा नायर कौन है? (Who is Suchitra Nair?)

सुचित्रा नायर त्रिवेन्द्रम की एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने अमृता टीवी पर प्रसारित होने वाले कृष्ण कृपा सागरम नामक मलयालम टीवी धारावाहिक से अपनी शुरुआत की। आदिथ्यान द्वारा निर्देशित धारावाहिक वनंबदी में नकारात्मक भूमिका में अभिनय करने के बाद वह बहुत लोकप्रिय हो गईं।

सुचित्रा नायर का जन्म एवं शुरुआती जीवन (Suchitra Nair Birth and Early Life)

सुचित्रा नायर का जन्म 28 मई 1996 को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में हुआ था। उनके पिता का नाम विक्रमन नायर ओर उनक मत का नाम प्रसन्ना जो की एक गृहिणी। उनक एक भाई भी है जिसका नाम सूरज हैं। अभिनेत्री ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट मैरीज़ इनक्रीस्ड सेकेंडरी स्कूल, पैटम से की और मार इवानियोस कॉलेज, तिरुवनंतपुरम से वाणिज्य में बीए की डिग्री प्राप्त की। उसके किसी भी भाई-बहन या परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। छोटी उम्र में, सुचित्रा अभिनेत्री भानुप्रिया और उनके नृत्य कौशल से प्रेरित थीं, जिसके कारण अंततः उन्हें 9 वर्षों तक नीना प्रसाद से मोहिनीअट्टम का प्रशिक्षण लेना पड़ा

सुचित्रा नायर की जीवन कहानी और करियर (Suchitra Nair life Story and Career)

सुचित्रा नायर एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से मलयालम उद्योग में काम करती हैं। वह बचपन से ही अभिनय से प्यार करती थी। साक्षात्कार में। उसने खुलासा किया, मुझे हमेशा से एक्टिंग पसंद थी। मैंने एक पारिवारिक मित्र से पूछा जो 6 साल की उम्र में टेलीविजन उद्योग में था और उसने मुझे एक छोटे से वीडियो में अभिनय करने का मौका दिया। बाद में, जब निर्देशकों ने मुझे पर्दे पर एक देवी की भूमिका निभाने के लिए संपर्क किया, तो मेरे माता-पिता मुझे रोक नहीं पाए, भले ही उन्होंने अभिनय करियर बनाने में मेरा साथ नहीं दिया।

वह तेलुगु अभिनेत्री भानुप्रिया से प्रेरित थीं और उन्होंने मोहिनीअट्टम नृत्य सीखने के लिए लोकप्रिय नर्तकी नीना प्रसाद से 9 साल तक कक्षाएं लीं।
उनके नृत्य ने उन्हें अमृता टीवी के पौराणिक कार्यक्रम कृष्ण कृपा सागरम में प्रदर्शन करने का मौका दिया। जब वह छठी कक्षा में थीं, तब उन्होंने देवी दुर्गा की भूमिका निभाई थी।

वह कृष्ण कृपा सागरम करने के बाद विभिन्न पौराणिक शो में दिखाई दीं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें इसी तरह की भूमिकाओं के लिए टाइपकास्ट किया गया।
मीडिया के साथ बातचीत में, सुचित्रा ने खुलासा किया कि उन्हें अपने करियर की शुरुआत में रचनात्मक और गैर-रचनात्मक दोनों तरह की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। उसने स्वीकार किया कि वह पहले अभिनय में पारंगत नहीं थी और केवल नृत्य में ही अच्छी थी। उसने कहा,

मैं डांस के जरिए एक्टिंग में आई हूं। पहले तो मुझे नहीं पता था कि कैसे अभिनय करना है। वह अभिनय के जुनून के साथ गए और उन्हें कई जगहों से दूर धकेल दिया गया। मैंने बहुत से लोगों को यह कहते सुना है, ‘वह बच्चा अभिनय करना नहीं जानता। कल्याणसौगंधिकम शो के साथ, उसने उस समय अपनी छवि के विपरीत प्रतिपक्षी की भूमिका निभाने का फैसला किया। एक साक्षात्कार में, उसने कहा,

मैं कुछ अलग करने के लिए बेताब था। इसलिए मैंने अपना फोकस फैमिली ड्रामा में बदल लिया। दुर्गा शक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं और मेरे अनुभव ने भी मेरी मदद की। इसलिए वैम्पायर का किरदार निभाना कभी मुश्किल नहीं था।

2018 में, उसने मेट्रो मनोरमा द्वारा आयोजित एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीती। कल्याणसौगंधिकम के बाद, नायर को ‘वनमबाड़ी’ में प्रतिपक्षी चरित्र पद्मिनी, जिसे पप्पी के नाम से भी जाना जाता है, की पेशकश की गई थी। उसने भूमिका स्वीकार कर ली और स्क्रीन पर सबसे क्रूर पिशाच या ‘विल्लाथी’ में से एक के रूप में उभरी।
एक साक्षात्कार में, उसने कहा, मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे अपने किरदार के लिए इतना प्यार मिला। अनु को प्रताड़ित करने के लिए वे पद्मिनी से नफरत करते हैं, लेकिन वे मुझे इतना प्यार देते हैं।

मोहन और पद्मिनी की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री का राज वह दोस्ती है जो हम ऑफ-स्क्रीन साझा करते हैं। हर बार निर्देशक ‘एक्शन’ कहते हैं, साई कहते हैं: ‘आओ, लड़ते हैं’। और टेक खत्म होने के तुरंत बाद हम एक दूसरे की टांग खींचने लगते हैं। मीडिया से बातचीत में, उन्होंने साझा किया कि भूमिकाओं की अपनी पसंद को बदलना उनके लिए विशेष रूप से आसान काम नहीं था। उसने कहा,

देवी की तरह अभिनय करते हुए और कुछ नहीं करना है। लुक महत्वपूर्ण है। जब उन्होंने वनमबादी में अभिनय करना शुरू किया, तो शुरुआत में उन्हें 25 टेक लगे। मैं पहले दो या तीन घंटे देवी के हैंगओवर में था। जब मैं इसे देखता हूं तो वह मुझे इसे देखने के लिए कहता है, तो निर्देशक कहते हैं, देवी देवी आ रही हैं जो धीरे-धीरे बदली गई थीं।

नायर के अनुसार, वह अपने शो वनमबादी के सेट पर सबसे शरारती व्यक्ति थीं। मीडिया से बातचीत में उन्होंने व्यक्त किया: मैं टीम का सबसे शरारती हूं। मैं गौरी को चुटकी लेता हूं, लाइट वालों से लड़ता हूं, और बीच-बीच में फनी कमेंट करता हूं। वनमबादी की टीम मेरे लिए एक परिवार की तरह है।
शो के ऑफ एयर होने के बाद भी, नायर का पद्मिनी का किरदार प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय रहा; हालाँकि, उसने अपने नृत्य अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए

अभिनय से ब्रेक लेने का फैसला किया। द इंडियन टाइम्स एक साक्षात्कार में, उसने कहा, मैं जल्द ही किसी भी सीरीज के लिए प्रतिबद्ध होने की योजना नहीं बना रहा हूं। फिल्मांकन के व्यस्त कार्यक्रम के कारण, मुझे अपने नृत्य काल से अनुपस्थिति की छुट्टी लेनी पड़ी। इसलिए मेरी पहली प्राथमिकता अब मेरा डांस है। मेरे शिक्षक सीरीज के समाप्त होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

Suchitra Nair Bigg Boss 4 Malayalam

उन्होंने ‘स्टार्ट म्यूजिक’ शो में होस्ट के रूप में डेब्यू किया। 2022 में, उन्होंने एक प्रतियोगी के रूप में बिग बॉस 4 (मलयालम) के घर में प्रवेश किया।
बिग बॉस (मलयालम) के सीज़न 4 के एक एपिसोड में, अभिनेत्री ने सफाई दी और अपने जीवन के पहले ब्रेकअप के बारे में खुलासा किया। द इंडियन टाइम्स मे उसने कहा, अभिनय के शुरुआती दिनों में ही उन्होंने मुझसे संपर्क किया और मुझसे अपने प्यार का इजहार किया।

उसने मेरे माता-पिता से शादी करने की अपनी इच्छा भी साझा की। समय के साथ, मुझे भी उससे प्यार हो गया। वाकई यह एक खूबसूरत समय था। एक बार, मैंने उससे कहा कि मुझे टहलने जाना है और वह मुझे साइकिल से कोल्लम ले गया। वहां से हमने ‘इन्नु निंते मोइथेन’ फिल्म देखी।

उसने आगे कहा, सब कुछ ठीक चल रहा था, लेकिन धीरे-धीरे हमें परेशानी होने लगी। वह मुझ पर शक करने लगे और मेरे अभिनय करियर को रोकने पर जोर देने लगे। इसलिए, मुझे एहसास हुआ कि यह काम नहीं करेगा और हम टूट गए।

नायर के अनुसार, नृत्य उनका पहला प्यार है और अभिनय ने उनके लिए अपने नृत्य पाठ और अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल बना दिया। एक साक्षात्कार में, उसने कहा, डांसिंग मेरा सबसे बड़ा पैशन है, लेकिन अब लंबी शूटिंग के कारण मैं शो नहीं कर पाती और न ही नियमित रूप से प्रैक्टिस कर पाती हूं। लेकिन मेरे अंदर की डांसर ही पद्मिनी को इतना शक्तिशाली बनाती है।

Suchitra Nair Social Media Account

TwitterClick Here
InstagramClick Here
FacebookClick Here

FAQ:

सुचित्रा नायर की कुल संपत्ति क्या है?

सुचित्रा नायर की कुल संपत्ति लगभग $500k से 1 मिलीयन तक है।

सुचित्र नायर का जन्म कब हुआ?

सुचित्रा नायर का जन्म 28 मई 1996 को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में हुआ था।

सुचित्रा नायर की उम्र क्या है?

सुचित्रा नायर की उम्र 28 साल है।

Related Posts:

Latest Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *